Thursday, May 12, 2016

दीवारें कितनी

मेरे होने और ना होने के बीच में
दीवार है एक
मैं तकती हुई उस दीवार को घंटो
समय को धकेलती हूँ आगे की ओर
फिर आगे से लौटना चाहती हूँ
वहीँ पीछेशुरू किया था जहाँ
और यूँ
बीतते जाते हैं युग

सुबह उठकर रोज़
बनाना बस एक कप चाय
थोड़ा अजीब सा नहीं लगता?
सालों एक ही क्रम में, एक ही तरह से
एक ही स्वाद?
और ऐसी ही किसी सुबह में
पकडे हुए हाथ में कप 
देखना कैलेंडर की तरफ
और रुकना थोड़ा, ठहरना
लाल स्याही से गोल करते हुए एक तारिख को
बुदबुदाना खुद में, 'एक साल ओर' 
क्या सच में आप 40 बरस बीता चुके हैं धरती पर?

घडी वक़्त बजाती जाती है
और मैं जैसे रोक देना चाहती हूँ धरती को
कि अब कब तक लगाओगी चक्कर सूरज के?

मिटटी से खुशबू चुराना चाहती हुई मैं
फिर से आ बैठती हूँ
उसी दीवार के सामने
जो ना मेरे होने का सबूत है
ना मेरे ना होने की गवाह
मगर वो है
तो मुझे लगता रहता है
की शायद मैं भी हूँ
या शायद नहीं हूँ
मगर दीवार तो है
और इसलिए बहाव है 

दीवार में कितने दाग हैं
कितनी दरारें
कितनी चपटी है दीवार
और कितनी है स्याही फैली हुई
सब याद हो चला है आँखों को
मगर मैं हूँ
या नहीं
और हूँ तो कौन?
बस यही एक याद है
जो नहीं याद आती

फर्श की तरफ मुड़कर
मैं पलटती हूँ फिर वापस दीवार पर
और दीवार मुस्कुराती है

सवाल जारी हैं
जवाब कोई नहीं !



No comments:

Post a Comment